सरकार की 10 भूमिका | Role of Government in Hindi

किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए उसकी सरकार का होना आवश्यक है। कोई भी राष्ट्र जो अपनी नीतियों और विनियमों के अनुसार काम करता है, उसे सरकार के कानूनों, नीतियों और कार्यक्रमों जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा और नियमों और विनियमों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बहुत लाभ होता है। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विषयों में सार्वजनिक परिवहन, वित्तीय नियम, शिक्षा, बुनियादी ढाँचा, स्वास्थ्य देखभाल, सामाजिक कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, कूटनीति और विदेश नीति, संस्कृति, राजनीति, विज्ञान और अनुसंधान, साथ ही सामाजिक और आर्थिक विकास शामिल हैं।

 

 

सरकार की 3 भूमिका
सरकार की भूमिका


सरकार की क्या भूमिका है?

 

 

1. कानून के शासन को कायम रखना:

 

किसी भी देश की सरकार अपने क्षेत्र में कानून और व्यवस्था स्थापित करने की प्रभारी होती है। ऐसा करने से, यह कई कानूनों को लागू कर सकता है और गारंटी दे सकता है कि देश की न्यायिक प्रणाली इस तरह से काम कर रही है जो इसके निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है। ऐसा करके सरकारें पूरे देश में कानून-व्यवस्था के साथ-साथ प्रगति और शांति बनाए रखने में सक्षम होती हैं। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए बल का प्रयोग करना चाहिए, चाहे वह सेना, पुलिस या अन्य साधनों के उपयोग के माध्यम से हो।


 

 

2. सार्वजनिक सेवाएँ और बुनियादी ढाँचा:

 

अपने कृत्यों के द्वारा, सरकार लोगों को सार्वजनिक सेवाओं और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान करने की प्रभारी है। इसे प्राप्त करने के लिए, सरकार एक लोक कल्याणकारी राज्य की स्थापना के लिए कई कार्य करती है। निवासियों को सड़कों, पुलों, सार्वजनिक परिवहन, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसी व्यापक सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए सरकार ये सेवाएं प्रदान करती है। इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, सरकार इन सेवाओं की देखरेख और विनियमन करने में सक्षम हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि निर्धारित मानदंडों के उल्लंघन में किसी भी नागरिक के जीवन का उल्लंघन न हो। सार्वजनिक सेवाओं और बुनियादी ढांचे की आपूर्ति कम नहीं होनी चाहिए।

 

 


3. राष्ट्र की रक्षा:

 

चूंकि सरकार लोगों के प्रति जवाबदेह है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपनी सीमाओं और आबादी दोनों की सुरक्षा बनाए रखे, यही कारण है कि वह बाहरी खतरों के खिलाफ नागरिकों की रक्षा में सहायता करने की पूरी जिम्मेदारी लेती है। ऐसा करने के लिए, सरकार को अपने सैन्य बलों और रक्षा बुनियादी ढांचे को बनाए रखना चाहिए, जिससे आबादी को आतंकवाद और उग्रवाद जैसे बाहरी असामाजिक समूहों से बचाना उसका कर्तव्य बन जाए। परिणामस्वरूप, सरकार अपने लोगों को बाहरी विद्रोह से सुरक्षित रख सकती है।

 

 

 

4. अर्थव्यवस्था का नियंत्रण:

 

सरकार व्यापारिक सौदों और लेन-देन पर नज़र रखने के साथ-साथ विशेष क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को विनियमित करने का प्रयास करने की प्रभारी है। यदि नहीं, तो राज्य पर शासन करना अत्यधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। क्योंकि हम अर्थव्यवस्था के माध्यम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से धन प्राप्त करते हैं। लोक कल्याण की स्थिति के लिए यह आवश्यक है। यह मुद्रा मौद्रिक एवं राजकोषीय नीति स्थापित करती है। बाजार के प्रतिस्पर्धी होने की गारंटी है। इसके अतिरिक्त, उत्पादकों और उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुरक्षा दी जाती है। व्यापार और वाणिज्य सरकारी गतिविधि की गतिशील प्रकृति में योगदान करते हैं। यह प्रत्येक अर्थव्यवस्था की प्रगति के लिए आवश्यक है। राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था जितनी अधिक मजबूत होगी। देश की जीडीपी और विकास का स्तर बढ़ता रहेगा। देश आजाद हो जायेगा.

 

 

 

5. शिक्षा :

 

सरकार अपने लोगों की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इसे संबोधित करने के लिए, सरकार अपने लोगों को अभियानों, तकनीकी संस्थानों, विश्वविद्यालयों, प्रशिक्षण केंद्रों और स्कूलों सहित विभिन्न मोर्चों पर शिक्षित करने के लिए काम करती है। सरकार अपने लोगों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियाँ भी प्रदान करती है। बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करें. सरकार विभिन्न स्थानों पर पुस्तकालयों का निर्माण करती है ताकि लोग जल्दी से नई चीजें सीख सकें और अपनी बौद्धिक क्षमताओं का विस्तार कर सकें। जनसंख्या की वृद्धि इस महत्वपूर्ण सरकारी कार्रवाई से जुड़ी है। इसके माध्यम से नागरिक ज्ञान, बुद्धि और कौशल के मामले में विकसित हो सकते हैं। यह ऐसा करने में सक्षम होने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा करने से व्यक्ति का जीवन स्तर ऊंचा उठता है और साथ ही लाभ भी होता है।

 

 

 

6. संस्कृति का संवर्धन एवं संरक्षण:

 

सामाजिक स्थिति, सांस्कृतिक उन्नति और सुरक्षा को बढ़ावा देना सभी किसी भी राष्ट्र की सरकार से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होते हैं। किसी भी देश की संस्कृति और सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार सरकार द्वारा किया जाता है, जिससे सांस्कृतिक विरासतों को संरक्षित करने और आगे बढ़ाने में भी मदद मिलती है। कला को सरकार द्वारा समर्थन प्राप्त है। इसके अतिरिक्त, यह कई ऐतिहासिक स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप, सरकार देश की सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के विकास और उन्नति के लिए महत्वपूर्ण है।

 


7. कल्याणकारी सामाजिक:

 

सरकार एक कल्याणकारी राज्य की स्थापना करने और जनता के सामान्य कल्याण के लिए कई कार्यक्रम और पहल करने की प्रभारी है। इसके लिए सरकार बड़ी संख्या में नीतियां बनाती और लागू करती है। कई कार्य, जैसे कि आबादी के लिए घर बनाना, खाद्य सुरक्षा की गारंटी देना, आवास में मदद करना, स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना आदि, नाभिक की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। परिणामस्वरूप नागरिक सुरक्षित महसूस करता है। सरकार अपने घटकों के लिए कुछ भी करती है। नागरिकों के जीवन पर पड़ने वाले किसी भी लाभकारी प्रभाव को सामाजिक कल्याण पहल के तहत प्रलेखित किया जाता है। यह सरकार के अच्छे पहलुओं को प्रदर्शित करता है।' यही एकमात्र तरीका है जिससे सरकार लोक कल्याण का राज्य बना सकती है।

 

 

 

8. पर्यावरण का संरक्षण:

 

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पर्यावरण और उसके प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करना महत्वपूर्ण हो गया है। इसके अलावा, सरकार पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण है। सरकार अपने कानूनों और विनियमों के माध्यम से कई तरीकों से पर्यावरण की रक्षा करती है। पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धन की गारंटी देने वाले कानूनों के विकास और कार्यान्वयन के लिए प्रोत्साहित, समर्थन और वकालत करता है। पर्यावरण प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, रेडियोधर्मी प्रदूषण और जल प्रदूषण वर्तमान स्थिति में समस्याओं के प्रमुख कारण हैं। हालाँकि, सरकार महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय लेकर इन प्रदूषणों को कम करने के लिए काम करती है। सार्वजनिक भूमि का प्रबंधन करना और पौधों और जानवरों की विशिष्ट प्रजातियों की रक्षा और रखरखाव के लिए प्रतिबंध लागू करना। सरकार महत्वपूर्ण है.

 

 


9. अंतर्राष्ट्रीय मामले:

 

सरकार के पास यह महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने की शक्ति है कि वह अन्य देशों के साथ कितनी अच्छी तरह तालमेल बिठाती है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संबंधों को बढ़ावा देने में सरकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। वह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को ऊपर उठाने के प्रयास में कई संधियों और समझौतों पर बातचीत करने का प्रयास करता है। संधियों और समझौतों के माध्यम से, वे अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर खुद को बेहतर प्रतिनिधित्व करने के प्रयास में अन्य देशों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। सरकार का लक्ष्य घरेलू और विदेशी दोनों स्तरों पर अपने लोगों की सुरक्षा करना है। ऐसा करके सरकार वैश्विक धन, शांति, कूटनीति और राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

 



10. सार्वजनिक सुरक्षा और स्वास्थ्य:

 

स्वास्थ्य एवं सुरक्षा में सरकार की भूमिका महत्वपूर्ण है। चूँकि लोग अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए सरकार को चुनते हैं, इसलिए सरकार लोगों के प्रति जवाबदेह होती है। चूँकि सरकार अपने निवासियों के स्वास्थ्य के लिए जनता के प्रति जवाबदेह है, इसलिए वह उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाती है। यह कई अस्पतालों की देखरेख करता है। इसके अलावा सरकार कई कार्यक्रम चलाती है. स्वास्थ्य लाभ की गारंटी है, विशेष रूप से टीबी, पोलियो, एड्स जैसी महामारी संकट और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के संबंध में। इसके साथ ही 2019 में कोरोना महामारी जैसी भीषण आपदा से उबरने के लिए सरकार ने अपने लोगों के हित में कई सक्रिय कदम उठाए, जिसका फायदा मिला।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ