आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- अर्थ, लाभ, नुकसान, उपयोग | Artificial Intelligence Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब क्या है? |  artificial intelligence in hindi

 

advantages of artificial intelligence
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? | artificial intelligence kya hai

कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी को जोड़ती है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता है। कंप्यूटर विज्ञान के इस क्षेत्र में बुद्धिमान कंप्यूटर या कृत्रिम कंप्यूटर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाता है। जो आम तौर पर मानव बुद्धि से संबंधित गतिविधियों का समर्थन करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कौशल विकास, क्षमता निर्माण, सीखने की प्रवृत्ति, समस्या समाधान और भविष्यवाणी से संबंधित कार्यों को करना आसान बनाता है।

 

इन एल्गोरिदम को डेटा में कनेक्शन और पैटर्न देखने के लिए सिखाया जा सकता है, और वे उस ज्ञान का उपयोग भविष्य की भविष्यवाणी करने या राय बनाने के लिए कर सकते हैं।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है | artificial intelligence kya hota hai


Artificial intelligence kya hai in hindi एआई तक पहुंचने के लिए नियम आधारित सिस्टम, विकासवादी एल्गोरिदम और तंत्रिका नेटवर्क सहित कई तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। जबकि विकासवादी एल्गोरिदम प्राकृतिक चयन का अनुकरण करने और समस्याओं के समाधान विकसित करने के लिए आनुवंशिक एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, नियम-आधारित प्रणालियाँ निर्णय लेने को निर्देशित करने के लिए पूर्वनिर्धारित नियमों के एक सेट का उपयोग करती हैं। तंत्रिका नेटवर्क डेटा को संसाधित करने और उसका विश्लेषण करने के लिए जुड़े हुए नोड्स को नियोजित करते हैं; वे मानव मस्तिष्क की संरचना के बाद तैयार किए गए हैं।

 

AI technology kya hai एआई के पास उद्योग, बैंकिंग, निर्माण, विपणन परिवहन, शेयरमार्केट स्वास्थ्य सेवा और वित्तीय सहित विभिन्न क्षेत्रों में चिकित्सा छवियों का मूल्यांकन करने और रोग निदान में सहायता के साथ-साथ वित्त में निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने और धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए कई उपयोगी अनुप्रयोग हैं।

 

उत्पादन प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और दक्षता बढ़ाने के साथ-साथ यातायात प्रवाह और चालक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए परिवहन के लिए एआई को विनिर्माण पर लागू किया जा सकता है।

 

एआई अपने कई फायदों के बावजूद बहुत सारे नैतिक और सामाजिक मुद्दे प्रस्तुत करता है। चिंतित होने वाली एक बात यह है कि एआई मानव नौकरियों को दबा सकता है, बेरोजगारी और आर्थिक असमानता पैदा कर सकता है। एआई के लिए समाज के लिए नकारात्मक रूप से उपयोग किए जाने की क्षमता, जैसे कि स्वायत्त हथियार के विकास में या पूर्वाग्रह को बनाए रखने वाले पक्षपाती एल्गोरिदम के डिजाइन, चिंता का एक और कारण है।

 

इन चिंताओं को दूर करने के लिए ऐसे एआई सिस्टम बनाना महत्वपूर्ण है जो खुले, जिम्मेदार और मानवीय मूल्यों के अनुरूप हों। इसके लिए एआई शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और आम जनता के बीच सहयोग की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग और विकास किया जाए, ताकि देश, समाज, व्यक्ति को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। .

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा और नुकसान क्या है? | artificial intelligence advantages and disadvantages

 

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्या फायदे है? | 10 benefits of artificial intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में आधुनिक दुनिया में व्यवसायों को मौलिक रूप से बदलने की क्षमता है, जबकि बेहतर कार्य-जीवन संतुलन के माध्यम से दैनिक जीवन में वृद्धि और सुधार भी है। रोबोट अब इस तकनीक की वजह से स्वतंत्र रूप से तर्क कर सकते हैं, सीख सकते हैं और कई तरह की गतिविधियां कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शीर्ष 10 लाभ निम्नलिखित हैं:

 

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ दक्षता में वृद्धि

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख लाभों में से एक गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ उत्पादकता में वृद्धि है। नियमित प्रक्रियाओं को स्वचालित करके, AI तकनीक उद्यमों को समय और पैसा बचाने में मदद कर सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग माल और सामग्री उत्पादकता को बढ़ा सकता है और ग्राहक सेवा, परिवहन, शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान, विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में उपयोग किए जाने पर निकट अवधि के प्रदर्शन और गुणवत्ता में वृद्धि कर सकता है।

 

     A. स्वचालन: एआई डेटा इनपुट या चालान प्रसंस्करण जैसी समय लेने वाली, दोहराव वाली प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकता है, जिससे स्टाफ सदस्यों को अधिक जटिल परियोजनाओं पर काम करने के लिए अधिक समय मिल सके।

 

     B. जब मशीनों और अन्य उपकरणों को रखरखाव या मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है, डाउनटाइम को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए एआई सेंसर और अन्य स्रोतों से डेटा का विश्लेषण कर सकता है।

 

     C. संसाधन आवंटन: खपत के रुझान, आपूर्ति और मांग पर डेटा की जांच करके, एआई का उपयोग संसाधन आवंटन को अनुकूलित करने के लिए किया जा सकता है। यह व्यवसायों को बर्बादी से बचने और संसाधनों के बेहतर आवंटन में सहायता कर सकता है।

 

     D. आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन: आपूर्तिकर्ता प्रदर्शन, सूची स्तर और मांग पर डेटा की जांच करके, एआई आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को अनुकूलित करने में सहायता कर सकता है। परिणामस्वरूप इन्वेंट्री स्तर, अपशिष्ट में कमी और वितरण समय के बेहतर प्रबंधन से संगठनों को लाभ हो सकता है।

 

     E. चैटबॉट्स: एआई-संचालित चैटबॉट चौबीसों घंटे ग्राहक सेवा की पेशकश कर सकते हैं, प्रतिक्रिया समय को तेज कर सकते हैं और मानव श्रमिकों पर तनाव को हल्का कर सकते हैं।

 

     F. निर्णय लेना: डेटा का विश्लेषण करके और ऐसे पैटर्न और रुझानों को देखकर जो अन्यथा छूट सकते हैं, AI संगठनों को त्वरित, अधिक सूचित निर्णय लेने में सहायता कर सकता है।

 

दक्षता बढ़ाने के लिए एआई का उपयोग करके संगठन लागत बचा सकते हैं, उत्पादकता बढ़ा सकते हैं और व्यावसायिक परिणाम बढ़ा सकते हैं। एआई-संचालित उपकरण दक्षता को बढ़ा सकते हैं, कचरे को बचा सकते हैं और संगठनों के लिए प्रक्रियाओं को कारगर बना सकते हैं, जिससे वे लंबे समय में अधिक प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं।

 

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ग्राहक सेवाओं को बढ़ाना

 

व्यावसायिक संदर्भों में एआई-सक्षम चैटबॉट और आभासी सहायक अधिक आम होते जा रहे हैं। इन प्रणालियों को ग्राहकों को उनके अनुरोधों के लिए अनुकूलित प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और एक साथ कई पूछताछ को संभाल सकता है। परिणामस्वरूप, व्यवसाय अधिक उपयोगी और संतोषजनक ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

 

     A. निजीकरण: पिछले व्यवहार और वरीयताओं को देखकर ग्राहकों को व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग किया जा सकता है। व्यवसाय इस प्रकार कुछ ग्राहकों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को अनुकूलित करने और अपने समग्र अनुभव में सुधार करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हो सकते हैं।

 

    B. चैटबॉट्स: एआई-संचालित चैटबॉट 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं, ग्राहकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और उनके मुद्दों के लिए त्वरित समाधान खोज सकते हैं।

 

     एनालिटिक्स जो भविष्य के रुझानों और ग्राहक व्यवहार का अनुमान लगाते हैं, उन्हें प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स के रूप में जाना जाता है। यह संभावित समस्याओं की पहचान करने और उन्हें सक्रिय रूप से संबोधित करने में व्यवसायों की सहायता कर सकता है।

 

3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने सटीकता को बढ़ाया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एन्हांस्ड प्रिसिजन एक शब्द है जिसका उपयोग यह वर्णन करने के लिए किया जाता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने वाली प्रणाली कितनी सटीक या सटीक रूप से आउटपुट उत्पन्न करती है। डेटा में पैटर्न और विशेषताओं की पहचान करके उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है, एआई मॉडल और एल्गोरिदम को कुछ कार्यों, जैसे छवि पहचान या प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। एआई सिस्टम में सटीकता बढ़ाना कई तरीकों से संभव है। सटीकता बढ़ाने के उद्देश्य से अधिक परिष्कृत मॉडल और एल्गोरिदम का उपयोग करना एक रणनीति है।

 

4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लागत में कमी

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से विभिन्न व्यवसायों में अलग-अलग तरीकों से लागत कम करने में उपयोग किया जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से नियमित कार्यों को स्वचालित करने से व्यवसायों और उद्योगों को श्रम लागत पर पैसे बचाने में मदद मिल सकती है। एआई अधिक इन्वेंट्री या कर्मियों की आवश्यकता को कम करते हुए आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को बढ़ा सकता है। एआई उत्पाद गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रिया में महंगी त्रुटियों और दोषों को भी कम कर सकता है।

 

 

5. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने इनोवेशन बढ़ाया

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने इनोवेशन के मध्यम से व्यवसायों को नए उत्पादों और सेवाओं का उत्पादन करने में सक्षम बनाकर नवाचार को प्रोत्साहित कर सकता है। एआई-संचालित डेटा विश्लेषण नई बाजार क्षमता खोजने में मदद कर सकता है, जबकि मशीन लर्निंग एल्गोरिदम नई उत्पाद सुविधाओं और डिजाइनों का सुझाव दे सकता है।

 

6. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अधिक प्रभावी निर्णय लेना

 

   A.डेटा विश्लेषण: एआई आसानी से बड़ी मात्रा में डेटा का त्वरित और सटीक और गुणवत्तापूर्ण तरीके से विश्लेषण कर सकता है ताकि निर्णय लेने में मार्गदर्शन करने वाली अंतर्दृष्टि उत्पन्न हो सके। इसमें रुझान और पैटर्न के साथ-साथ पूर्वानुमान लगाने और त्वरित विकल्पों का मार्गदर्शन करने के लिए वर्तमान डेटा को देखने के लिए पिछले डेटा को देखना शामिल हो सकता है।

 

    B. प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स: पिछले डेटा और अन्य इनपुट का उपयोग करके, AI का उपयोग भविष्य की घटनाओं के पूर्वानुमान के लिए किया जा सकता है। यह भविष्य के मुद्दों को दूर करने और सक्रिय रूप से जोखिमों को कम करने में निर्णय लेने वालों की सहायता कर सकता है।

 

     C. नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग: ट्रेंड और सेंटिमेंट की पहचान करने के लिए एआई का इस्तेमाल टेक्स्ट डेटा, जैसे ग्राहक फीडबैक या सोशल मीडिया पोस्ट का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है।

 

     D. सिफारिश प्रणाली: एआई का उपयोग पिछले व्यवहार और वरीयताओं के आधार पर उत्पादों, सेवाओं या कार्रवाई के पाठ्यक्रम के लिए सिफारिशें प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का उपयोग करके, यह निर्णय लेने वालों को निर्णय लेने में सहायता कर सकता है जो बेहतर सूचित हैं।

 

     निर्णय लेने का अनुकूलन करने के लिए एआई का उपयोग तथ्यों और कंपनी के लक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई का सबसे कुशल और प्रभावी तरीका खोजने के लिए किया जा सकता है।

 

निर्णय लेने में मदद करने के लिए एआई का उपयोग करके संगठन बेहतर निर्णय ले सकते हैं, जोखिम कम कर सकते हैं और परिणाम बढ़ा सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित समाधान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं जो अन्यथा चूक सकते हैं और सफलता के लिए नई संभावनाओं की खोज में निर्णय लेने वालों की सहायता करने में सहायता करते हैं।

 

7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बढ़ी हुई सुरक्षा

 

एआई विभिन्न स्थितियों में सुरक्षा में सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, मानव ऑपरेटरों की तुलना में संभावित जोखिमों के बारे में अधिक जागरूक होने से एआई-संचालित निगरानी प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। सेल्फ-ड्राइविंग ऑटोमोबाइल क्रैश की पहचान करने और उसे रोकने के लिए AI का उपयोग कर सकते हैं। सटीक और त्वरित पहचान सक्षम करता है।

 

 

8. कृत्रिम बुद्धि के लिए अधिक पर्यावरण के अनुकूल उपयोग

 

एआई व्यवसायों को उनके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में सहायता करके स्थिरता को प्रोत्साहित कर सकता है। दूसरी ओर एआई-सक्षम स्मार्ट फार्म, कृषि उत्पादन को अधिकतम कर सकते हैं और कचरे को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एआई-संचालित ऊर्जा प्रबंधन प्रणालियां इमारतों में ऊर्जा खपत का अनुकूलन कर सकती हैं।

 

 

9. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बढ़ा हुआ वैयक्तिकरण

 

एआई व्यवसायों को अपने ग्राहकों को अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकता है। ग्राहक डेटा और व्यवहार पैटर्न का विश्लेषण करके, एआई-संचालित सिस्टम उत्पाद की सिफारिशों को तैयार कर सकते हैं, सामग्री और प्रचार की पेशकश कर सकते हैं और यहां तक कि उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के आधार पर कीमतों को संशोधित भी कर सकते हैं।

 

10. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इम्प्रूव्ड मेडिकल केयर

 

एआई में रोगी के परिणामों, निदान और उपचार को बढ़ाकर स्वास्थ्य सेवा को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है। एआई-संचालित चिकित्सा उपकरण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का अधिक तेज़ी से और सटीक रूप से पता लगा सकते हैं और पहचान सकते हैं, और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम चिकित्सा के सर्वोत्तम पाठ्यक्रम का चयन करने में डॉक्टरों की सहायता कर सकते हैं।

 

 

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नुकसान क्या है? | Negative impact of artificial intelligence

 

आज की आधुनिक दुनिया में अगर हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हैं तो हमें इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं, लेकिन जहां मशीनीकृत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, वहीं इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं, जो मानव सभ्यता के लिए हानिकारक हैं। हानिकारक सिद्ध होते हैं। एआई के 10 संभावित नुकसान हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण नौकरी छूटना: चूंकि एआई सिस्टम लोगों द्वारा पहले किए गए काम को स्वचालित करता है, एआई के बारे में सबसे बड़ी चिंताओं में से एक नौकरी का नुकसान है।

 

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण पूर्वाग्रह: यदि एआई प्रणाली को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा पक्षपाती है, तो इससे विशेष लोगों या समूहों के साथ अनुचित व्यवहार हो सकता है।

 

3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण पारदर्शिता की कमी: चूंकि एआई सिस्टम की निर्णय लेने की प्रक्रिया जटिल हो सकती है, इससे अविश्वास और गलतफहमी पैदा हो सकती है।

 

4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण सुरक्षा को खतरा: एआई सिस्टम साइबर हमलों और हैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो खतरनाक हो सकते हैं।

 

5. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नैतिकता: एआई सिस्टम जवाबदेही, पारदर्शिता और मानव नियंत्रण जैसे मामलों पर सवाल उठाते हैं।

 

6. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण सुरक्षा चुनौती: एआई सिस्टम में बड़ी मात्रा में व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने की क्षमता है, जो गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के मुद्दों को उठाता है।

 

7. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण निर्भरता के लिए खतरा: अगर संगठन एआई सिस्टम पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, तो इसमें शामिल खतरे हो सकते हैं यदि वे सिस्टम टूट जाते हैं या खराब हो जाते हैं।

 

8. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बढ़ी हुई लागत: क्योंकि एआई सिस्टम विकसित करना और तैनात करना महंगा हो सकता है, छोटे व्यवसायों को बड़े लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है।

 

9. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अप्रत्याशित परिणाम: एआई के निर्माण और अनुप्रयोग के आसपास विनियमन की अनुपस्थिति के बारे में चिंताएं उठाई गई हैं, जिसके अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

 

10. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण भावनाओं की कमी: यद्यपि मनुष्य एआई का उपयोग अपनी आवश्यकताओं को समझने और पूरा करने के लिए करते हैं, व्यवहार में ये प्रणालियाँ मानवीय भावनाओं और व्यवहारों को समझने में बहुत अच्छी नहीं हैं, जिसके परिणामस्वरूप भावनात्मक बुद्धिमत्ता की कमी होती है। कमी है। यह स्पष्ट है कि यह मानव सभ्यता के लिए अनुत्पादक है और इसके प्रतिकूल प्रभाव हैं।

 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन संभावित नकारात्मकताओं को सावधानीपूर्वक डिजाइन, एआई सिस्टम के निर्माण और उनके कार्यान्वयन से टाला जा सकता है। संगठनों को जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और यह गारंटी देने के लिए कदम उठाने चाहिए कि एआई को नैतिक, जिम्मेदार और सामाजिक रूप से प्रभावित करने वाले तरीके से बनाया और उपयोग किया जाता है।

 

 

प्रश्न - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( Artificial intelligence) कितने प्रकार के होते हैं?

 

उत्तर - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में बांटा गया है:

 

     1. प्रतिक्रियाशील मशीनें (Reactive Machines):प्रतिक्रियाशील मशीनों के रूप में जानी जाने वाली एआई प्रणालियों में स्मृति और अतीत से सबक लेने की क्षमता की कमी होती है। केवल पूर्व-प्रोग्राम किए गए नियमों के आधार पर, वे केवल परिदृश्य पर प्रतिक्रिया देते हैं।

 

    2. सीमित मेमोरी मशीनें (Limited Memory Machines):सीमित मेमोरी वाले ये एआई सिस्टम वर्तमान में बेहतर निर्णय लेने के लिए अतीत को बनाए रख सकते हैं और याद कर सकते हैं। उनके पास अभी भी नई जानकारी लेने और नई परिस्थितियों से तालमेल बिठाने की सीमित क्षमता है।

 

     3. सेल्फ-लर्निंग मशीन(Self-learning machines):एआई सिस्टम जो स्पष्ट प्रोग्रामिंग के बिना समय के साथ सीख सकते हैं और बेहतर हो सकते हैं, सेल्फ-लर्निंग कंप्यूटर कहलाते हैं। डेटा का विश्लेषण करने और पैटर्न और प्रवृत्तियों के आधार पर भविष्यवाणियां उत्पन्न करने के लिए, वे तंत्रिका नेटवर्क जैसे एल्गोरिदम को नियोजित करते हैं।

 

 

प्रश्न - AI का पूरा नाम क्या है?

उत्तर - AI  का पूरा नाम "आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस" ( Artificial Intelligence) है।



प्रश्न - AI के पिता कौन है?

 

उत्तर - जॉन मैक्कार्थी ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिसके कारण जॉन मैक्कार्थी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के खोजकर्ता या आज की आधुनिक दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जनक कहा जाता है। उन्होंने 1956 के डार्टमाउथ सम्मेलन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की, जिसे व्यापक रूप से कृत्रिम बुद्धि अनुसंधान के क्षेत्र के उत्प्रेरक के रूप में माना जाता है। लिस्प प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, जिसका व्यापक रूप से प्रारंभिक एआई प्रयोगों में उपयोग किया गया था, का श्रेय भी मैकार्थी को दिया जाता है। उन्होंने पहला एआई सॉफ्टवेयर बनाया और अन्य चीजों के बीच टाइम-शेयरिंग को बढ़ावा दिया। उन्होंने सूचना संचार के तंत्र के रूप में एआई सिस्टम में "फ्रेम्स" के उपयोग की भी सिफारिश की।

 

 

प्रश्न - दुनिया में सबसे पहला एआई क्या है?

उत्तर - एआई की शुरुआत कंप्यूटर वैज्ञानिक क्रिस्टोफर स्ट्रैची ने 1951 में पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम बनाया। इंग्लैंड में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में फेरेंटी मार्क I कंप्यूटर पर, कार्यक्रम एक चेकर्स गेम के रूप में संचालित होता था। बनाने के लिए इष्टतम चाल का विश्लेषण करने के लिए, प्रोग्राम ने मिनिमैक्स विधि का उपयोग करके संभावित आंदोलनों के माध्यम से खोज की। भले ही यह समकालीन एआई सिस्टम के रूप में उन्नत नहीं था, इस सॉफ्टवेयर ने क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया और आगे के शोध के लिए आधार तैयार किया।

 

 

प्रश्न - एआई दुनिया की मदद कैसे कर सकता है?

 

उत्तर - एआई ( artificial intelligence) से दुनिया को कई तरह से फायदा हो सकता है। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

 

1. स्वास्थ्य सेवा: शुरुआती बीमारी की पहचान और निदान की अनुमति देकर, विशाल डेटासेट में ऐसे पैटर्न की खोज की जा सकती है जो नई दवाओं की ओर ले जा सकते हैं, और व्यक्तिगत उपचार सुझाव देकर, एआई का उपयोग रोगी के परिणामों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

 

2. शिक्षा: एआई निर्देश को वैयक्तिकृत कर सकता है, प्रत्येक छात्र की आवश्यकताओं और कौशल को समायोजित कर सकता है, और शिक्षकों और छात्रों दोनों को वास्तविक समय प्रतिक्रिया और मूल्यांकन दे सकता है।

 

3. पर्यावरण संरक्षण: एआई पर्यावरणीय परिवर्तनों की निगरानी और भविष्यवाणी, प्रदूषण का पता लगाने और कमी, और संसाधनों के उपयोग के अनुकूलन का समर्थन कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक पर्यावरण के अनुकूल अभ्यास हो सकते हैं।

 

4. कृषि: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से कृषि उपज बढ़ाने के लिए, मिट्टी की गुणवत्ता का परीक्षण और संशोधन करने और जलवायु और मौसम के पैटर्न की भविष्यवाणी करने की क्षमता, जिसके परिणामस्वरूप कृषि में अधिक उत्पादक विकास और पर्यावरण के अनुकूल समावेशी खेती की जा सकती है। .

 

5. व्यवसाय: एआई बड़ी मात्रा में डेटा, खर्च कम करने, दक्षता बढ़ाने और ग्राहक सेवा में सुधार से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में कंपनियों की सहायता कर सकता है।

 

6. परिवहन: एआई स्वायत्त वाहनों और यातायात नियंत्रण प्रणालियों की तैनाती के माध्यम से सुरक्षा बढ़ाने, यातायात की भीड़ को कम करने और परिवहन दक्षता बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

 

कुल मिलाकर, एआई में कई सामाजिक पहलुओं को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाने की क्षमता है, लेकिन इसके उपयोग और विकास के खतरों और नैतिक प्रभाव को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

 

 

प्रश्न - AI का उपयोग क्या है?

उत्तर - कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( Artificial intelligence) का उपयोग कई उद्योग और विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है।  एआई का विभिन्न तरीकों से उपयोग करते हैं। एआई के कुछ विशिष्ट अनुप्रयोग यहां दिए गए हैं: प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), चैटबॉट्स और आभासी सहायक, ट्रैकिंग, वस्तु पहचान, चेहरे की पहचान, बैंकिंग, विपणन और स्वास्थ्य सेवा, डेटाबेस का विश्लेषण, रोबोटिक्स, कृषि, अंतरिक्ष अन्वेषण, स्व-ड्राइविंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग गुणवत्ता सुधार, वैयक्तिकरण, ऑनलाइन वाणिज्य, सामाजिक नेटवर्किंग, संगीत और फिल्म अनुशंसाओं आदि जैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है।


इन्हें भी पढ़े -

जैव विविधता के नुकसान के 15 प्रमुख कारण

वनों की कटाई को नियंत्रित करने के 10 तरीके

रेडियोधर्मी प्रदूषण को नियंत्रित करने के 10 तरीके

रेडियोधर्मी प्रदूषण -  अर्थ, स्रोत एवं प्रभाव

मृदा प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव, निवारण एवं रोकथाम 

वायु प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव, रोकथाम एवं निवारण

प्रकाश प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव एवं उपाय

ATP क्या है - ATP का निर्माण, ATP full form , सूत्र,  प्रमुख कार्य

20 वैश्वीकरण का प्रभाव

भारत के प्रमुख बंदरगाह

बेरोजगारी के 8 प्रकार

अर्थव्यवस्था के 5 क्षेत्र

परमाणु ऊर्जा के लाभ और हानि

सौर कुकर के 7 लाभ

प्रकाश संश्लेषण को प्रभावित करने वाले 10 कारक

श्वसन क्या है

श्वसन के प्रकार

सौर ऊर्जा के 15 लाभ

ज्वालामुखी उद्गार से कौन-कौन सी गैस निकलती है

महानदी कहां से निकला है

स्थल-रुद्ध देश

महासागरीय धाराएं

स्थानांतरित कृषि

काली मिट्टी - काली मिट्टी का निर्माण,  रंग , pH मान, विशेषता

लाल और पीली मिट्टी

जलोढ़ मृदा

संयुक्त राष्ट्र संघ का उद्देश्य क्या है

सरस्वती सम्मान पुरस्कार

महिलाओं के लिए संवैधानिक प्रावधान

भारतीय संविधान में 12 अनुसूचियां

समानता का अधिकार

भारत सरकार अधिनियम 1858

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ