रेडियोधर्मी प्रदूषण को नियंत्रित करने के 10 तरीके | Ways to Control Radioactive Pollution

रेडियोधर्मी प्रदूषण रोकने के उपाय | radioactive pollution ko kaise control karen

रेडियोधर्मी प्रदूषण के उपाय
control of radioactive pollution in hindi


रेडियोधर्मी प्रदूषण के नियंत्रण के उपाय | radioactive pollution ko kaise niyantran karen

रेडियोधर्मी प्रदूषण को कम करने के लिए अनेक कदमों का पहल करना पड़ेगा जिसके कारण उसके उत्पादन और उपयोग को बेहतर बनाया जा सके और रेडियोधर्मी प्रदूषण से मानव समाज वातावरण पर्यावरण जीव जंतु एवं वनस्पति को बचाया जा सके रेडियोधर्मी प्रदूषण को कम करने के इन उपायों को विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

 

1. रेडियोधर्मी विक्रण पैदा करने वाले पदार्थों का उपयोग कम करें 

जब हम रेडियोधर्मी प्रदूषण को कम करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहला कदम हमारा रेडियोधर्मी विकिरण पैदा करने वाले पदार्थों की ओर जाता है जिसकी उत्पादन और उपयोग से अनेक प्रकार के दूषित विकिरण पैदा होते हैं जो वातावरण को नुकसान पहुंचाते हैं सबसे पहले हमें इनकी उत्पादन और उपयोग को कम करना चाहिए और अगर आवश्यकता इन पदार्थ का तो इन रेडियोधर्मी विकिरण पैदा करने वाले पदार्थों का उपयोग को सुरक्षित ढंग से किया जाना चाहिए या ऊर्जा के अन्य वैकल्पिक स्रोतों जैसे वायु ऊर्जा, प्रकश ऊर्जा, जल ऊर्जा इतियादी का उपयोग करके परमाणु ऊर्जा से निर्भरता को धीरे धीरे कम कर देना चाहिए। जिससे वातावरण में रेडियोधर्मी विकिरण को फैलने से बचाया जा सके।

 

2. रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए सुरक्षित वाहन का उपयोग करें

रेडियोधर्मी पदार्थ को एक स्थान से दूसरे स्थान लाने और जाने के लिए सुरक्षित वाहनों का उपयोग किया जाना चाहिए। क्योकि रेडियोधर्मी पदार्थों को लेने और ले जाने के कारण किसी तरह की दुर्घटना हो जाती है, इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए रेडियोधर्मी पदार्थों को सुरक्षित रूप से एक जगह से दूसरी जगह ले जाना चाहिए। ताकि रेडियोधर्मी पदार्थ के दूषित विकिरण से किसी तरह का वातावरण को नुकसान ना पहुंचे। रेडियोधर्मी पदार्थ को सुरक्षित को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाते समय रेडियोधर्मी पदार्थों को पूर्णता सुरक्षित बॉक्स में रखना चाहिए। जिससे वह पूर्णता सुरक्षित रहेगा और किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाएगा।

 

3 . रेडियोधर्मी पदार्थों के लिए विकिरण परिरक्षण

रेडियोधर्मी पदार्थ को तब तक सुरक्षित रखा जा सकता है जब तक उसके आसपास उसके लिए सुरक्षा का प्रबंध किया जा सके अर्थात रेडियोधर्मी पदार्थों से निकलने वाली दूषित विकिरण की सुरक्षा के लिए सीमेंट से बनी मोटी मोटी कंक्रीट, सीसा या अन्य सुरक्षित सामग्रियों का उपयोग किया जाना चाहिए। जिससे रेडियोधर्मी सामग्री को परीरक्षित किया जा सके और रेडियोधर्मी से निकलने वाले विकिरण के स्तर को कम किया जा सके। जब हम इस तरह के सुरक्षित समग्र सामग्रियों का उपयोग करते हैं, तो इससे रेडियोधर्मी से निकलने वाले दूषित विकिरण से पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

 

4. रेडियोधर्मी पदार्थ का नियमित निरीक्षण करना चाहिए

रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले विषैले विकिरण और कचड़े कि प्रबंधन के लिए नियमित रूप से रेडियोधर्मी पदार्थों का नियमित निरीक्षण और परीक्षण करते रहना चाहिए।  जिससे रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले प्रदूषित विकिरण और कचड़े  का  सावधानीपूर्वक निपटा जा सके। जब वैज्ञानिकों के द्वारा रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले विषैले विकिरण और कचड़े का नियमित रूप से परीक्षण और निरीक्षण किया जाता है तो आकस्मिक घटने वाली दुर्घटना से बचा जा सकता है।  रेडियोधर्मी पदार्थों की परीक्षण करते समय पर्यावरण नियमों का अनुपालन करना अति आवश्यक है इससे रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले विषैले विकिरण और कचड़े से अच्छे से बचा जा सकता है और परमाणु संयंत्रों को सुरक्षा प्रदान किया जा सकता है जब वैज्ञानिक नियमित रूप से रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले विकिरण और कचड़े के निपटान स्थल का निरीक्षण और निगरानी करते हैं तो किसी तरह की आकस्मिक घटना की गुंजाइश कम हो जाती है

 

रेडियोधर्मी प्रदूषण से बचने के उपाय | How to prevent radioactive pollution in hindi

 

5. रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देना

रेडियोधर्मी पदार्थ के उत्पादन और उपयोग के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए क्योंकि रेडियोधर्मी पदार्थ को संभालने उत्पादन करने और उपभोग करने के लिए विशेष वैज्ञानिक तकनीकों की जरूरत पड़ती है। रेडियोधर्मी पदार्थों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए कई तकनीकों की आवश्यकता होती है। रेडियोधर्मी पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए कई आवश्यक तकनीकों का उपयोग होता है। इन सब को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित तरीके से रेडियोधर्मी पदार्थ का उपयोग करना चाहिए तथा सकारात्मक रूप से इसके उपयोग को प्रोत्साहित करना चाहिए। जिससे किसी तरह से किसी को हानि ना पहुंचे।

 

6. रेडियोधर्मी पदार्थ से निर्मित कचड़े का उचित निपटान करना 

कई बार हम परमाणु ऊर्जा के माध्यम से परमाणु ऊर्जा को अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन करके अनेक रेडियोधर्मी पदार्थों का उपयोग करते हैं, लेकिन परमाणु ऊर्जा के अंतिम उत्पाद के रूप में उत्पन्न होने वाली रेडियोधर्मी कचरे का उचित निपटारा नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण जल थल वायु और पर्यावरण में रेडियोधर्मी विकिरण फैलने लगता है। इस प्रदूषित रेडियोधर्मी पदार्थों के विकिरण को फैलने से बचाने के लिए विशेष तौर पर ऐसे आधुनिक रेडियोधर्मी कचरे के डिस्पोजल के लिए प्रबंधन और रेडियोधर्मी अपशिष्ट निपटान स्थलों का डिजाइन किया जाना चाहिए। जिससे रेडियोधर्मी पदार्थ से निकलने वाले विकिरण को रोका जा सके और इन रेडियोधर्मी पदार्थों से निकलने वाले दूषित विकरण से वातावरण को सुरक्षित रखा जा सके।

 

7. पर्यावरण को रेडियोधर्मी प्रदूषण से बचाएं

रेडियोधर्मी पदार्थों के कारण अनेक दूषित विकिरण और कचरे उत्पन्न होते हैं जो पर्यावरण को बहुत अधिक हानि पहुंचाते हैं। रेडियोधर्मी पदार्थों से उत्पन्न होने वाले दूषित विकिरण और कचरे को रोकने के लिए विशेष उपाय करने चाहिए। इन रेडियोधर्मी पदार्थ से उत्पन्न होने वाले विकिरण और कचरे को रोकने के लिए अनेक उपाय करने चाहिए इन रेडियोधर्मी पदार्थों से निकलने वाले दूषित विकिरण और कचरे को फूड चैन जल थल वायु मिट्टी इत्यादि में रोकने के लिए सकारात्मक उपाय करना चाहिए। जिससे पर्यावरण को रेडियोधर्मी पदार्थों से निकलने वाले विकिरण और कचरे से बचाया जा सके। जिससे पर्यावरण प्रदूषण कम होगा जो मानव जाति और पर्यावरण के जीव जंतुओं के लिए हानिकारक सिद्ध नहीं होगा।

 

8. रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए आपातकालीन सुरक्षा

रेडियोधर्मी पदार्थों से सुरक्षा के लिए आपातकालीन सुरक्षा का प्रबंध किया जाना चाहिए कई बार परमाणु संयंत्रों और रेडियोधर्मी अपशिष्ट के निपटाने के समय अचानक से कोई दुर्घटना घट जाती है जिसकी सुरक्षा के लिए विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है वैज्ञानिकों को रेडियोधर्मी पदार्थों के कारण अचानक से घटने वाली घटनाओं के लिए जागरूक होना चाहिए जिससे मानव जाति और पर्यावरण को किसी तरह की हानि ना हो इसलिए इन परमाणु संयंत्रों का उपयोग करते समय आपातकालीन योजनाओं का नियमित रूप से अभ्यास और मूल्यांकन करते रहना चाहिए ताकि अचानक दुर्घटना से बचा जा सके। कई बार सुरक्षा के अभाव में रेडियोधर्मी संयंत्रों में बड़ी बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं जो मानव समूह के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध होता है इन हानियों से बचने के लिए आपातकालीन सुरक्षा योजना की अति आवश्यकता होती है जो प्रत्येक परमाणु संयंत्रों में लागू होना चाहिए।

 

9. रेडियोधर्मी पदार्थ के प्रति जागरूकता

मानव अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए रेडियोधर्मी पदार्थों का उत्पादन और उपभोग करता है लेकिन कई बार जागरूकता का अभाव होता है जिसे कभी-कभी बहुत हानिकारक घटनाएं घट जाती है इन हानिकारक घटनाओं से बचने के लिए जनता को रेडियोधर्मी प्रदूषण के खतरों से बचने की शिक्षा दी जानी चाहिए और सुरक्षा के अभाव में रेडियोधर्मी प्रदूषण के खतरों से कैसे निपटना है अपने आप को कैसे बचाना है उसके निवारण और उपायों को शिक्षा के माध्यम से जनता को प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे सभी रेडियो धर्मी पदर्थो से कोई घाटे तो उसे वह बच सके।

 

10. रेडियोधर्मी पदार्थ के उपयोग और उपभोग के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं प्रतिबंध

मानव जाति अपने विकास के लिए रेडियोधर्मी पदार्थों का उपयोग सकारात्मक रूप से करता है लेकिन कई बार इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेडियोधर्मी पदार्थों के उपयोग के लिए एक मानक पैमाना विकसित करना चाहिए यदि कोई देश उस मानक पैमाने पर रेडियोधर्मी पदार्थों का उपयोग नहीं करता है तो उसे प्रतिबंधित कर देना चाहिए। कई बार उग्रवादी आतंकवादी समूह रेडियोधर्मी पदार्थों का उपयोग मानव जाति के विनाश और युद्ध के लिए करता है ऐसे आतंकवादी और उग्रवादी समूह से रेडियोधर्मी पदार्थ की सुरक्षा करने का दायित्व अंतरराष्ट्रीय समूह को होना चाहिए। जिससे पर्यावरण को और मानव समूह को विभिन्न खतरों से बचाया जा सके और रेडियोधर्मी पदार्थों का समुचित रूप से सकारात्मक उपयोग किया जा सके।


इन्हें भी पढ़े -

जैव विविधता के नुकसान के 15 प्रमुख कारण

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- अर्थ, लाभ, नुकसान, उपयोग

वनों की कटाई को नियंत्रित करने के 10 तरीके

रेडियोधर्मी प्रदूषण -  अर्थ, स्रोत एवं प्रभाव

मृदा प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव, निवारण एवं रोकथाम 

वायु प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव, रोकथाम एवं निवारण

प्रकाश प्रदूषण - अर्थ, कारण, प्रभाव एवं उपाय

ATP क्या है - ATP का निर्माण, ATP full form , सूत्र,  प्रमुख कार्य

20 वैश्वीकरण का प्रभाव

भारत के प्रमुख बंदरगाह

बेरोजगारी के 8 प्रकार

अर्थव्यवस्था के 5 क्षेत्र

परमाणु ऊर्जा के लाभ और हानि

सौर कुकर के 7 लाभ

प्रकाश संश्लेषण को प्रभावित करने वाले 10 कारक

श्वसन क्या है

श्वसन के प्रकार

सौर ऊर्जा के 15 लाभ

ज्वालामुखी उद्गार से कौन-कौन सी गैस निकलती है

महानदी कहां से निकला है

स्थल-रुद्ध देश

महासागरीय धाराएं

स्थानांतरित कृषि

काली मिट्टी - काली मिट्टी का निर्माण,  रंग , pH मान, विशेषता

लाल और पीली मिट्टी

जलोढ़ मृदा

संयुक्त राष्ट्र संघ का उद्देश्य क्या है

सरस्वती सम्मान पुरस्कार

महिलाओं के लिए संवैधानिक प्रावधान

भारतीय संविधान में 12 अनुसूचियां

समानता का अधिकार

भारत सरकार अधिनियम 1858

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ